शुभम - कहीं दीप जले कहीं दिल - पार्ट 1 in Hindi Moral Stories by Kaushik Dave books and stories PDF | शुभम - कहीं दीप जले कहीं दिल - पार्ट 1

Featured Books
Categories
Share

शुभम - कहीं दीप जले कहीं दिल - पार्ट 1

"शुभम - कहीं दीप जले कहीं दिल"
( पार्ट -१)

हिंदी में पहली बार एक धारावाहिक लिख रहा हूं।
शायद पसंद आयेगी।

धारावाहिक के मुख्य किरदार शुभम है जो एक डॉक्टर है।
डॉक्टर शुभम के जीवन की अनूठी कहानी।

प्यार एक अनुभव है, यह दिमाग से नहीं बल्कि दिल से होता है। प्यार में कई भावनाएं होती हैं जिनमें अलग-अलग विचार शामिल होते हैं।
प्यार स्नेह को धीरे-धीरे बढ़ाकर खुशी की ओर ले जाता है।
प्रेम में प्रबल आकर्षण होता है।

जब कोई इंसान निस्वार्थ होकर किसी को पूरे दिल और आत्मा से प्यार करता है तो ऐसे प्यार को सच्चा प्यार कहा जा सकता है।
कई बार इंसान किसी को खुद से भी ज्यादा प्यार करने लगता है। दूसरे की खुशी के लिए वह अपनी खुशियों का त्याग करने लगता है। आज इसे ही सच्चा प्यार कहते हैं।


इस कहानी का एक पात्र डॉक्टर शुभम् एक ऐसा निस्वार्थ प्रेम करने वाला व्यक्ति है, लेकिन जैसा कि कई लोगों के जीवन में अक्सर होता है, स्वयं डॉक्टर शुभम् को निःस्वार्थ प्रेम नहीं मिलता।

समय समय का सम्मान करता है।
मनुष्य को समय के अनुरूप ढलना पड़ता है मनुष्य की कई महत्वाकांक्षाएं होती हैं लेकिन सभी महत्वाकांक्षाएं पूरी नहीं होतीं।
जब किसी व्यक्ति को सफलता नहीं मिलती तो कई बार वह मस्तिष्क का संतुलन खो बैठता है और जब वह कुछ नहीं कर पाता या मस्तिष्क भ्रमित हो जाता है या मस्तिष्क में अस्थायी अस्थिरता उत्पन्न हो जाती है तो समाज उसे पागल समझने लगता है।
सभ्य समाज में ऐसे लोगों को हीन भावना से देखा जाता है या फिर नागरिक समाज उन्हें पागलखाने में भर्ती कराने की सलाह देता है।

आइए मिलते हैं एक ऐसे किरदार से जो मानसिक स्वास्थ्य देखभाल में डॉक्टर के रूप में अपनी सेवाएं दे रहा है।

डॉक्टर का नाम डॉक्टर शुभम है.

डॉक्टर शुभम सीटी मेंटल हेल्थ केयर हॉस्पिटल में मेडिकल ऑफिसर के पद पर कार्यरत हैं.
लगभग पच्चीस वर्षों तक मानसिक स्वास्थ्य देखभाल में सेवा की। उस दौरान कई मरीज ठीक होकर डॉक्टर को आशीर्वाद देकर घर चले गये




डॉ.शुभम का सरकारी क्वार्टर।

डॉक्टर शुभम अपनी कुर्सी पर बैठे अपने क्वार्टर को देख रहे थे।

मैं सोच रहा था कि आज मैं क्वार्टर में अकेला रह रहा हूं लेकिन मुझे इस बात की संतुष्टि है कि बच्चे अपने माता-पिता के प्यार में पले-बढ़े हैं।

डॉक्टर शुभम को अपनी युवावस्था से लेकर अब तक की घटनाएँ याद आ रही थीं।

उसी समय शुभम के मोबाइल फोन की घंटी बजी।
देखा..
ओह...रूपा का फोन है।
शुभम सोच में पड़ गया.
रूपा ने क्यों फ़ोन किया होगा?
शुभम फोन लेने जाता है और कॉल मिस हो जाती है।

शुभम को लगा कि मुझे उसको सामने से फोन करना चाहिए लेकिन बातचीत का क्या करूं? मेरा क्या काम हुआ होगा?
डॉक्टर शुभम असमंजस में थे।
तभी डॉ. शुभम का मोबाइल फोन फिर से बजा।

शुभम ने देखा कि यह रूपा का नहीं बल्कि उस की बेटी प्रांजल का फोन था.
डॉक्टर शुभम के चेहरे पर मुस्कान आ गई.
उसने तुरंत फोन उठाया.
'हैलो बेटा, क्या हाल है? क्या आपको मजा आ रहा है?'

प्रांजल सामने से बोली, 'पापा, मुझे बोलने दीजिए। मैं ठीक हूं. आप अपनी सेहत का ख्याल रखें. अगर आप मेडिकल ऑफिसर हैं तो काम कम करें. 'हमेशा मुझे तुम्हारी याद आती है।'

शुभम, 'बेटा, मेरी सेहत अच्छी है, काम करूंगा तो स्वस्थ रहूंगा। मुझे तुम्हारी याद आती है और तुम्हारे भाई परितोष की भी. तुम्हारी पढ़ाई कैसी चल रही है?'

कुछ और कहने से पहले ही नेटवर्क ठीक न होने के कारण फोन कट गया।

शुभम अपनी बेटी से बात करने के लिए उत्सुक था लेकिन दुर्भाग्य से नहीं कर सका।

डॉक्टर शुभम कुर्सी से उठ गये।
उसने पास की मेज पर रखे पानी के जग से एक गिलास में पानी लिया।



शुभम को अपनी बेटी की याद आई।

शुभम पुरानी यादों में खो गया।
प्रांजल -
'पापा, अगर मैं घर पर हूं तो आपको पानी लेने नहीं जाना पड़ेगा। मुझे भी आपकी सेवा करने का मौका दीजिए। जब मैं छुट्टियों में घर आती हूं तो अपने पिता की सेवा करना मेरा कर्तव्य है। आपने बचपन से हमें माता-पिता का प्यार दिया है।'

शुभम ने पानी पिया.
वह प्रांजल को याद कर सोचने लगा.
कहते हैं बेटी भगवान का दिया हुआ उपहार होती है। किस्मत वालों को मिलती है बेटी अभी भी कई घरों में बेटियों को बोझ समझा जाता है। प्रांजल जैसी प्यारी बेटी. हां वह थोड़ा जिद्दी है.

शुभम फिर आरामकुर्सी पर बैठ गया।
वह अपने मोबाइल में प्रांजल की तस्वीरें देखने लगा.

धीरे से बुदबुदाया... ठीक अपनी मां पर गई है।प्रांजल कुछ-कुछ नौटंकीबाज लगती है लेकिन दोनों के स्वभाव में जमीन-आसमान का अंतर है।

शुभम फिर से मोबाइल देखने लगता है।

डोक्टर शुभम को हैप्पी डॉटर्स डे पर अच्छे कोट्स मिले और उसे पढ़ना शुरू किया।

खिलती हुई कलियाँ हैं बेटिया, माँ-बाप का दर्द समझती हैं बेटिया,
घर को रोशन करती हैं बेटिया, लड़के आज हैं तो आने वाला कल हैं बेटिया..
लक्ष्मी का वरदान है बेटिया, सरस्वती का मान है बेटिया, घर पर भगवान हैं बेटिया...
( क्रमशः दूसरे पार्ट में जरूर पढ़िये शुभम की जिंदगी की कहानी)
- कौशिक